मीठी बात के पीछे शाप !


hindi, in hindi, story, stories, moral, kahani, moral stories, short, short stories, children story, children, kids, buri, bala, for kids, kids story, very short, short stories in hindi, short stories with moral,
hindi, in hindi, story, stories, moral, kahani, moral stories, short, short stories, children story, children, kids, buri, bala, for kids, kids story, very short, short stories in hindi, short stories with moral,

Excerpt (अंश) : वह व्यक्ति नहीं जानता कि मैं कौन हूँ और मैं अपने उपनाम के बगल में कैसी दिखती हूँ। एक दूसरे के लिए ऐसा लगता है जैसे वह मेरे साथ छेड़खानी कर रहा है।

संचार के बिना कोई जीवन नहीं है। कई तरह से लोग एक-दूसरे को जानते हुए और अनजाने में बातचीत करते हैं। संवाद करने से हम यह नहीं आंक सकते कि व्यक्ति कैसा दिखता है और साथ ही, हम उन पर भरोसा नहीं कर सकते हैं। लोग महसूस करते हैं कि वे कब उस काले जाल में पड़ गए। इसका पता तब तक नहीं चलेगा जब तक कि यह अपने आप के साथ नहीं होता है।

WeChat में मेरी कहानी शुरू होती है। मुझे मैक के रूप में एक आदमी का पता मिला है। हमने अपनी बातचीत सामान्य बातचीत से शुरू की, जब तक कि यह एक  फोन वार्तालाप न बन गयी। सबसे पागलपन की बात यह थी कि मैंने उनकी प्रोफ़ाइल और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि को कभी नहीं देखा। जो मुझे ज्ञात था वह उनका उपनाम और पेशा था। मेरे साथ रहस्यों और समस्याओं का आदान-प्रदान करने तक वह इतना संलग्न लगता है। मैंने देखा है कि मैं चैटिंग और फोन पर उसके साथ अपने अधिकांश खाली समय की उपेक्षा कर करती हूँ। तथ्य यह था कि हम किसी रिश्ते में नहीं थे।

सब सही जा रहा था जब तक मुझे यह महसूस नहीं हुआ कि उसने बातचीत और फोन कॉल पर उसके साथ अधिक समय बिताने के लिए मुझे मजबूर करना शुरू कर दिया है। इससे मैं काफी परेशान होने लगी क्योंकि मैं अपने दूसरे कामों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रही थी। जब तक वह बातचीत जारी रखता तब तक लगातार कॉल के दोनों तरफ एक शांत क्षण दिखाई देता है। मैं हमेशा कॉल को कट करने के बारे में सोचता थी, लेकिन मेरी आवाज़ सुनने के लिए मुझसे कुछ और बात करने के लिए कहता रहता था।

जो स्वाभाविक अर्थ है कि मुझे अपनी बातचीत यहाँ समाप्त करनी चाहिए, और मैंने अपनी परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सप्ताह के लिए ऐप को बंद कर दिया। एक हफ्ते के बाद चैटबॉक्स में 1000 मैसेज और मिस्ड वॉयस कॉल दिखाई देते हैं। इसने मुझे उस चैट के अंतिम नोट से स्तब्ध कर दिया जिसमें कहा गया था कि वह मेरी आवाज का आदी था। जैसे "आपकी आवाज़ मेरे लिए एक दवा है ”। ‘'मैं इसके बिना अपने दिन की शुरुआत नहीं कर सकता" एकमात्र ऐसी ध्वनि है जो मेरे दिन को मजबूत बनाती है और जीवित रहने का विश्वास दिलाती है।" "एक आवाज मेरे कानों में संगीत की तरह बजती है जब मैं बिस्तर पर होता हूँ।

मैं चकित और भयभीत थी क्योंकि हमने फोन पर chat की और बातचीत की। वह व्यक्ति नहीं जानता कि मैं कौन हूं और मैं अपने उपनाम के बगल में कैसे दिख रही हूं। एक पल के लिए ऐसा लगता है कि वह मेरे साथ छेड़खानी कर रहा है। लेकिन कुछ क्षण बाद मुझे कुछ संदेश मिले, "मुझे आपकी जरुरत है एक अच्छे दोस्त के रूप में न कि प्रेमिका के रूप में ’’। ’’ मैं अपनी सभी भावनाओं को आपके साथ साझा करना चाहता हूं और और चाहता हूँ के आप मुझे सुनो।’’ "मैं चाहता हूं कि जब भी मुझे आपकी जरूरत हो, आप मेरे लिए उपस्थित रहो।" "मैं चाहता हूं कि आप मेरे कठिन समय के दौरान वहां रहें और मुझे सांत्वना दें।

गंभीर रूप से मैं फंस गया थी, और मेरा मन उस पर कब्जा नहीं कर सकता था जो उसके बारे में बातचीत कर रहा था। मैं जो जवाब दे रहा थी वह एक स्माइली प्रतीक था। भले ही यह किसी भी तरह कम से कम बेवकूफ लगता है, पर मैंने उसके संदेशों का जवाब दिया। जैसे ही उसने चैट करना शुरू किया, हमेशा की तरह, फोन पर बातचीत के दौरान अपनी नियमित दिनचर्या को मुझसे साझा किया और हंगामा किया। मैं उनके व्यवहार के बारे में अवाक थी और लगभग एक हफ्ते तक ऐसा करता रहा। मुझे लगा कि वह रोबोट के रूप में अपने आदेश का पालन करने के लिए मुझे नियंत्रित कर रहा है। सच में, उसने मुझे फिर से बुलाया, इन दिनों मैं नहीं चाहती कि उसका कचरा उसकी सारी बकवास सुनूं। वह बात करना जारी रखता है, और मैं उसे विषय बदलकर बाधित करती हूं, लेकिन उसने बातचीत में कटौती की और दैनिक दिनचर्या के सामान से बोलना जारी रखा। फिर से मैंने उसे बाधित किया है, लेकिन वह मेरे सवाल का जवाब भी नहीं दे रहा है। वह अंत तक एक ही मुद्दे पर बात करना और लटकाए रखना जारी रखता है।

इस स्तर पर, मैं उसे मानसिक रूप से देखती हूं। गंभीर रूप से यह मुझे मेरे शरीर के चारों ओर goosebump देता है। इसलिए मैंने इस मुद्दे को अपने मित्र के साथ साझा करना शुरू कर दिया। और उसने जो पहली प्रतिक्रिया मुझे बताई वह किसी पर आंख मूंदकर भरोसा करने के लिए नहीं थी कि एक महीने के भीतर उन्हें जान लें। उसने मुझे बताया कि बनाया गया यह अकाउंट एक फेकअकाउंट प्रतीत हो रहा है। वह सिर्फ आपकी भावनाओं के साथ खेला है और अन्य लड़कियों के साथ भी यही काम कर सकता है।

लेकिन मैंने अपने दोस्त को बताया कि जिस तरह से उसने बात की थी वह शुरू में मीठा लगता था और सोचने का तरीका भी था जो मुझे बातचीत जारी रखने के लिए आकर्षित करता था। लेकिन मेरे दोस्त ने कहा कि वह पहले से दोस्ताना लगता है? अब धीरे-धीरे उसका सटीक रंग दिन-प्रतिदिन प्रकट होता है। अनौपचारिक चर्चा एक यातनापूर्ण बातचीत बन जाती है। इसलिए मेरा मित्र इन मुद्दों से निपटता है और मेरी समस्याओं को सुलझाता है। अगले दिन उसने मुझे फोन किया, और मेरे दोस्त ने जवाब दिया। उन्होंने स्पीकर मोड पर प्रदर्शित किया ताकि मैं उनकी बातचीत सुन सकूं।

मेरा दोस्त: अरे; मैं उसका दोस्त हूँ आपका आज का दिन कैसा था?

मैक: वह कहाँ है? मुझे उससे बात करने की जरूरत है।

मेरा दोस्त: वह व्यस्त लगती है, और आप मुझसे बात कर सकते हैं ताकि मैं उसे आपके संदेश सुना सकूं।

मैक: नहीं, मुझे उसकी आवश्यकता है और वह एकमात्र ही यह सुन सकती है।

यह सिलसिला बस यहीं नहीं रुका। यह एक सप्ताह के लिए घसीटा गया, और मेरे दोस्त ने मेरे फोन को संभाला। इस बीच, मेरे एक्साम्स नज़दीक थे और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता थी।

मेरे दोस्त ने उससे बातचीत छोड़ दी क्योंकि वह टेप रिकॉर्डर के रूप में उसी चीज को दोहराता रहा। मेरे दोस्त ने हंगामा किया और मुझे उसकी कॉल नहीं लेने और उसकी चैट का जवाब नहीं देने के लिए कहा। मेरे दोस्त ने महसूस किया कि वह मानसिक रोगी लगता है और मुझे कुछ समय के लिए रुकने और फाइनल एक्साम्स  पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहता है। मैंने अपना फ़ोन मेरे दोस्त को दे दिया और इस समस्या का सही समाधान खोजने तक उसके मोबाइल को ले लिया।

एक महीने के बाद, मेरे दोस्त ने मुझसे मुलाकात की और मनोवैज्ञानिक लड़के (मैक) के बारे में अपनी कहानियाँ साझा कीं।

उसका जो असली मकसद है वह लोगों को आघात पहुंचाना है और उन्हें धन के उद्देश्य के लिए धमकी देता है। इन मामलों में, तुम भाग्यशाली हो कि तुमने अपने सभी रहस्यों को उसके साथ साझा नहीं किया; इसके बजाय, वह अपने तुम्हारे साथ साझा कर रहा है। सौभाग्य से, मुझे खुशी है कि आप उसके जाल में नहीं पड़े। उसने मुझे बताया। (मेरा दोस्त)

उसे अपने दोस्त से यह खबर मिली जो लगभग कुछ महीने पहले उस मानसिक शिकार में से एक रहा है।

इसने मुझे एक सबक दिया कि किसी पर भरोसा नहीं करना चाहिए विशेष रूप से ऐप्स में, भले ही अच्छी आत्माएं मौजूद हों। और मैं साइकोटिक आदमी को धन्यवाद देना चाहूंगी कि मैं जो भी समस्या का सामना कर रही हूं, उससे अब कोई दिक्कत नहीं है। मेरा दोस्त मेरे लिए ऐसी परिस्तिथियों में मेरी रीढ़ की हड्डी की तरह रहा।

Share Your Thoughts!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!